भारत को मिला चौथा सोना, क्लब थ्रो में एकता ने जीता स्वर्ण

जकार्ता. पैरा एशियाड में मंगलवार को भारत को एक स्वर्ण और तीन कांस्य पदक मिला। महिला क्लब थ्रो में एकता भयान ने स्वर्ण पदक जीता। वहीं, पुरुष शॉटपुट में मोनू घांगस, एथलेटिक्स में आनंदन गुणाशेखरण और जयंती बहेरा ने कांस्य पदक जीता। गेम्स में भार
एफ 32/51 स्पर्धा में एकता ने चौथे प्रयास में सबसे बेहतरीन 16.02 मीटर दूर थ्रो फेंका। वहीं, दूसरे स्थान पर रहीं यूएई की अलकाबी ने 15.75 मीटर दूर थ्रो फेंका। इस इवेंट में हाथों से अशक्त खिलाड़ियों को हिस्सा लेने दिया जाता है।
त के कुल चार स्वर्ण, छह रजत और 12 कांस्य हो गए हैं।
एकता ने इस साल इंडियन ओपन पैरा एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में भी स्वर्ण पदक जीता था। महिला 200 मीटर टी45/46/47 स्पर्धा में जयंती बहेरा ने कांस्य जीता। इसमें किसी भी अंग में दोष वाले खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं।
मोनू-आनंदन को कांस्य: पुरुष शॉटपुट एफ11 स्पर्धा में मोनू घांगस तीसरे स्थान पर रहे। एफ11 में दृष्टि दोष वाले खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं। पुरुष 200 मीटर टी44/62/64 स्पर्धा में आनंदन गुणाशेखरण ने कांस्य पदक पर कब्जा किया।
टी44/62/64 स्पर्धा में में पैर, टखने य पैर के नीचले हिस्से में खराबी वाले खिलाड़ी भाग लेते हैं। वे कृत्रिम अंग नहीं लगा सकते। इससे पहले सोमवार को भारत को भारत ने तीन स्वर्ण सहित 11 पदक जीते थे।क्टर नाना पाटेकर, डायरेक्टर विकास बहल और कॉमेडियन उत्सव चक्रवर्ती के बाद अब टेलीविजन के 'संस्कारी बाबू' कहे जाने वाले आलोकनाथ पर डायरेक्टर, प्रोड्यूसर और राइटर विनता नंदा ने बलात्कार का आरोप लगाया है। विनता ने फेसबुक पोस्ट लिख आलोकनाथ पर आरोप लगाया है, हालांकि उन्होंने अपनी पोस्ट में आलोकनाथ का नाम सीधे तौर पर लेने की जगह 'संस्कारी' शब्द का इस्तेमाल किया है।

विनता ने अपनी पोस्ट में जिस मामले का जिक्र किया है, वो आज से करीब 2 दशक पुराना है। दरअसल, 1990 के दशक में टीवी पर 'तारा' नाम का शो आता था, जिसकी प्रोड्यूसर विनता नंदा ही थीं। इस शो में आलोकनाथ दीपक सेठ की मुख्य भूमिका में थे। विनता ने अपनी पोस्ट में बताया कि आलोकनाथ उन्हें घर छोड़ने गए और फिर उन्हीं के घर में उनको शराब पिलाकर बलात्कार किया।
मैं उस वक्त के नंबर-1 शो 'तारा' की प्रोड्यूसर थी। वो सीरियल की एक एक्ट्रेस के पीछे पड़ा था, लेकिन उसे इसमें कोई इंटरेस्ट नहीं था। वो शराबी था और बुरा इंसान भी था, लेकिन टीवी का बड़ा सितारा होने के नाते उसकी ये हरकतें माफ थीं।उस एक्ट्रेस ने हमसे शिकायत की, तो हमने सोचा कि हम उसे निकाल देंगे। मुझे याद है कि उस दिन हमें आखिरी शॉट लेना था। हम उसे निकालने वाले ते और इसे शूट के बाद उसे ये बताने वाले थे, लेकिन उसे इस बारे में पता चल गया। उस दिन वो शराब पीकर टेक देने आया। जैसे ही कैमरा रोल हुआ, उसने एक्ट्रेस के साथ बदतमीजी शुरू कर दी। एक्ट्रेस ने उसे थप्पड़ मारा। हमने उसे तुरंत सेट से जाने को कहा और इस तरह वो शो से निकल गया।
उसने मुझे अपने घर पार्टी में बुलाया। हम ग्रुप के साथ पार्टी करते थे, इसलिए ये कुछ अलग नहीं था। पार्टी में मैंने जो पीया, उसमें कुछ मिलाया गया था। रात 2 बजे मुझे अजीब सा महसूस हुआ और मैं वहां से निकल गई। किसी ने मुझे घर तक छोड़ने की बात नहीं कही। मैं पैदल ही घर के लिए निकल पड़ी। रास्ते में मुझे वो मिला। वो अपनी कार में था और उसने मुझसे कार में बैठने को कहा। उसने कहा कि वो मुझे घर छोड़ देगा। मैंने उस पर भरोसा किया और कार में बैठ गई। इसके बाद मुझे ठीक से याद नहीं है। मुझे या
आप उन्हीं (विनता) से पूछिए, मुझसे क्यों पूछ रहे हैं? जो औरत ने कह दिया, वहीं ब्रह्म वाक्य है न? वही तो सत्य है। ऐसे में मेरा पक्ष जा ही मैं इससे (रेप) इनकार कर रहा हूं और न ही मैं हां कह रहा हूं, वो तो हुआ होगा। मगर किसी और ने किया होगा। खैर, मैं इस बारे में ज्यादा नहीं बोलना चाहता क्योंकि बात निकली है, तो दूर तलक जाएगी।

सब लोग MeToo में बोले जा रहे हैं। ये एक अच्छा अभियान है। इसके तहत बहुत से खुलासे हो रहे हैं। मगर हमें तो सिर्फ औरतों का ही पक्ष सुनना है क्योंकि उन्हें कमजोर माना जाता है।

मुझे लोगों से क्या लेना-देना? हमारी आत्मा साफ होनी चाहिए। लोग तो इमेज खराब करने के लिए कुछ भी कहते हैं। जो भी बात कही गई है, वो बेतुकी है। एक समय वो मेरी अच्छी दोस्त हुआ करती थीं और आज उन्होंने इतनी बड़ी बात कह दी।

मेरे हिसाब से इस बात को तूल देना बेकार है। आज की दुनिया कुछ ऐसी है कि सिर्फ औरत की बात ही मानी जाएगी, ऐसे में मेरा कुछ भी कहना गलत होगा।

एक टीवी चैनल से बातचीत में आलोकनाथ की सफाई
नकर क्या करोगे? आपको जो लिखना है, लिखिए। वैसे भी मैं जो कहूंगा, उसपर कौन यकीन करेगा? सब लोग उसपर (विनता) ही यकीन करेंगे। उन्होंने जो कहा, ये उनकी मानसिकता को दिखाता है। मुझ पर आरोप तो लग गया है, मगर वक्त के साथ सबकुछ साफ हो जाएगा।
द है कि उसने मेरे मुंह में जबरन शराब डाली और जब मुझे होश आया तो मुझे बहुत दर्द हो रहा था। मेरा मेरे ही घर में रेप किया गया था।.
मैंने अपने दोस्तों को इस बारे में बताया तो उन्होंने मुझे ये सब भुलाकर आगे बढ़ी की सलाह दी। लगभग 20 साल बाद मैं बिल्कुल ठीक हूं। मैंने ये कहानी इसलिए शेयर की क्योंकि मैं नहीं चाहती कि किसी लड़की को अपनी सच्चाई शेयर करने से डर लगे।

Comments

Popular posts from this blog

ऐसे करें मां लक्ष्मी की पूजा, घर में होगी धनवर्षा

प्रेस रिव्यू: पुणे पुलिस की 10 और लोगों को गिरफ़्तार करने की योजना थी

استخدم الباحثون جسيمات الذهب للتحقق من وجود تراكمات للجسيمات الدقيقة في أجزاء أخرى من الجسم